How to Clear Cache & Cookies of Single Site in Chrome, Firefox & IE

जब कोई किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र जैसे क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, इंटरनेट एक्सप्लोरर या अपनी पसंद के किसी अन्य वेब ब्राउज़र में एक वेबसाइट खोलता है, तो अधिकांश वेबसाइटें अपने कंप्यूटर में कुछ डेटा स्टोर करती हैं। यह डेटा जो वेबसाइट द्वारा कंप्यूटर पर सेव किया जाता है, कैशे कहलाता है।

कैशे को ब्राउज़र में क्यों स्टोर किया जाता है?

कैशे का उपयोग कुछ वेबसाइटों के लोडिंग समय को कम करने के लिए किया जाता है, ताकि हर बार वेबसाइट खुलने पर इस जानकारी को लोड करने के बजाय क्लाइंट के ब्राउज़र में ही बैकग्राउंड इमेज, फोंट आदि जैसी अनावश्यक जानकारी संग्रहीत की जा सके। कैशे को वेबसाइटों द्वारा भी संग्रहीत किया जा सकता है ताकि वे उस वेबसाइट की कुछ विशेषताओं के लिए हमारी वांछित प्राथमिकताओं को याद रख सकें।

ब्राउज़र कैशे के नुकसान

ब्राउज़र में कैश एक आसान सुविधा है, लेकिन यह समस्याएँ भी पैदा कर सकता है। जब कैश्ड डेटा आपके ब्राउज़र में लंबे समय तक संग्रहीत होता है, तो इसके परिणामस्वरूप अंततः किसी अन्य वेबसाइट के कैशे के साथ कुछ टकराव हो सकता है। यह आपके वेब ब्राउज़र द्वारा वेबसाइटों के यूजर इंटरफेस घटकों को गलत तरीके से प्रस्तुत करने का कारण बन सकता है।

Google ऐडवर्ड्स, फेसबुक, और कई अन्य जैसे विज्ञापन एजेंटों द्वारा विभिन्न वेबसाइटों पर आपकी इंटरनेट गतिविधि को ट्रैक करने के लिए कैशे का भी उपयोग किया जा सकता है। इसके परिणामस्वरूप विभिन्न वेबसाइटों पर विज्ञापनों का निजीकरण होता है जिनमें विज्ञापन होते हैं। आपकी इंटरनेट गतिविधि पर नज़र रखने के लिए दुर्भावनापूर्ण संगठन कैश का उपयोग भी कर सकते हैं।

उपरोक्त कारणों से, विशिष्ट वेबसाइटों के लिए सहेजे गए कैशे को साफ़ करना महत्वपूर्ण है। यह वेबसाइटों में UI रेंडरिंग विरोधों को हल कर सकता है और आपकी इंटरनेट गतिविधि को विज्ञापनदाताओं द्वारा मॉनिटर किए जाने से रोक सकता है।

आपको सिंगल साइट का कैशे क्लियर क्यों करना चाहिए?

आज बाजार में प्रत्येक प्रमुख इंटरनेट ब्राउज़र के पास एक विकल्प है जो उनकी सेटिंग में उपयुक्त विकल्प पर क्लिक करके कैशे और ब्राउज़िंग डेटा को आसानी से हटाने की अनुमति देता है। लेकिन, यदि आपके पास केवल एक ही वेबसाइट में यूजर इंटरफेस रेंडरिंग विरोध है, तो उन सभी वेबसाइटों के लिए कैशे और ब्राउज़िंग डेटा को साफ़ करना व्यर्थ है, जिन पर आप अब तक गए हैं।

यदि आप एक ही बार में सभी वेबसाइटों के कैशे और ब्राउज़िंग डेटा को हटा देते हैं तो यह वेबसाइटों में धीमी लोडिंग गति का कारण बन सकता है और यदि आपके पास एक मीटर्ड इंटरनेट कनेक्शन है तो आपको अधिक भुगतान करने का कारण बन सकता है। इसके साथ ही, आपको हर वेबसाइट में फिर से साइन इन करना होगा, भले ही आपने पहले उन वेबसाइटों में लॉग इन किया हो, क्योंकि सभी वेबसाइटों के लिए कैशे क्लियर करने से आपके द्वारा पहले साइन इन की गई प्रत्येक वेबसाइट के सभी सक्रिय सत्र साफ़ हो जाते हैं।

एकल साइट के लिए कैशे और ब्राउज़िंग डेटा कैसे साफ़ करें

विशिष्ट वेबसाइटों के लिए Google Chrome में कैशे साफ़ करें

यदि आप विशिष्ट वेबसाइटों के लिए क्रोम में कैशे साफ़ करना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित चरणों से गुजरना होगा: –

चरण 1। सबसे पहले आपको अपने पर Google Chrome को ओपन करना है संगणक और google chrome में साइट कैशे को साफ़ करने के लिए स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर तीन बिंदुओं पर क्लिक करें।

चरण 2। ड्रॉप डाउन मेनू से, उस विकल्प का चयन करें जिसे के रूप में लेबल किया गया है समायोजन।

चरण 3। अब, सेटिंग्स स्क्रीन खुल जाएगी। इस स्क्रीन में, दाहिने हाथ का मेनू खोलें और “पर क्लिक करें”उन्नत“, आपको सभी विकल्प दिखाई देंगे।

चरण 4। उन्नत मेनू में, पर क्लिक करें “गोपनीयता और सुरक्षा” और वहां आपको सामग्री सेटिंग्स के रूप में लेबल किए गए विकल्प का चयन करना होगा।

चरण 5. अब आपको विकल्पों की एक सूची दिखाई देगी, आपको नीचे स्क्रॉल करना होगा जहां आपको कुकीज़ के विकल्प दिखाई देंगे।

चरण 6. कुकी सेटिंग्स में, सभी कुकीज़ और साइट डेटा का चयन करें जो एक विंडो खोलेगा जिसमें विशिष्ट वेबसाइटों के लिए संग्रहीत सभी कुकीज़ शामिल हैं।

चरण 7. अब आप स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर दिए गए खोज विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। उस विशिष्ट वेबसाइट का नाम टाइप करें जिसका कैश आप साफ़ करना चाहते हैं और यह उस विशिष्ट वेबसाइट को सूची में दिखाएगा। अब, सूची में केवल वे कुकीज होंगी जिन्हें आपने जिस विशिष्ट वेबसाइट के लिए खोजा है, वह आपके कंप्यूटर में सहेजी गई है।

चरण 8. अब आप उस वेबसाइट की कुकी के दाईं ओर एक क्रॉस के रूप में दिखाए गए निकालें बटन पर क्लिक करके विशिष्ट वेबसाइट के कैश को हटा सकते हैं। आप उस विशिष्ट वेबसाइट की सभी कुकीज़ को खोजने के बाद और सभी को हटाएँ के रूप में लेबल किए गए बटन पर क्लिक करने के बाद भी साफ़ कर सकते हैं। इस तरह आप google chrome में site cache clear कर सकते हैं।

फ़ायरफ़ॉक्स में साइट-विशिष्ट कैशे और ब्राउज़िंग डेटा साफ़ करें

Google क्रोम में वेबसाइट विशिष्ट कैशे और ब्राउज़िंग इतिहास को साफ़ करने के लिए दिए गए विकल्पों की तरह, फ़ायरफ़ॉक्स भी एक सेटिंग मेनू प्रदान करता है जिसका उपयोग फ़ायरफ़ॉक्स में वेबसाइट विशिष्ट कैश और ब्राउज़िंग डेटा को साफ़ करने के लिए किया जा सकता है: –

  1. फ़ायरफ़ॉक्स में वेबसाइट विशिष्ट कैशे और ब्राउज़िंग डेटा साफ़ करने के लिए, सबसे पहले, फ़ायरफ़ॉक्स में मेनू पर जाएं और विकल्प के रूप में लेबल किए गए बटन का चयन करें।
  2. विकल्प पृष्ठ में, उस टैब पर जाएं जिसे गोपनीयता के रूप में लेबल किया गया है। नीचे स्क्रॉल करें और पृष्ठ में इतिहास अनुभाग देखें। यहां, आपको अनुभाग के नीचे एक लिंक दिखाई देगा, जिसे अलग-अलग कुकीज़ हटाएं कहा जाता है। क्लिक करने पर, एक नई विंडो का विकल्प होगा जिसे कुकीज़ के रूप में लेबल किया जाएगा।
  3. अब, क्रोम की तरह, आपको सभी वेबसाइटों की कुकीज़ की सूची वाला एक पृष्ठ दिखाई देगा। आप खोज बॉक्स में अपनी विशिष्ट वेबसाइट खोज सकते हैं। वेबसाइट का नाम टाइप करने पर, आप कंप्यूटर पर विशिष्ट वेबसाइट द्वारा सहेजी गई सभी कुकीज़ की एक सूची देखेंगे। इस पृष्ठ से, आप उस वेबसाइट के लिए विशिष्ट कुकीज़ साफ़ कर सकते हैं या वेबसाइट पर सभी कुकीज़ को एक ही बार में हटाएँ कुकी के रूप में लेबल किए गए बटन पर क्लिक करके साफ़ कर सकते हैं।

Internet Explorer में एकल साइट और ब्राउज़िंग डेटा का कैश साफ़ करें

इंटरनेट एक्सप्लोरर के पुराने संस्करणों में, आपको विशिष्ट वेबसाइटों के कैश्ड डेटा को हटाने के लिए अलग-अलग एक्सटेंशन इंस्टॉल करने होंगे। हालाँकि, Internet Explorer 11 में, आपके पास डेवलपर टूल का उपयोग करके वेबसाइट विशिष्ट कैशे को साफ़ करने का विकल्प है। ऐसा करने के लिए, आपको इन चरणों का पालन करना होगा:

  1. सबसे पहले उस वेबसाइट पर नेविगेट करें जिसके लिए आपको Internet Explorer 11 में कैशे और कुकीज को क्लियर करना है।
  2. अब, जब आप उस वेबसाइट पर हों, जिसके लिए आप कुकीज़ साफ़ करना चाहते हैं, तो आपको डेवलपर टूल खोलना होगा। ऐसा करने के लिए आपको F12 की प्रेस करनी होगी।
  3. डेवलपर टूल मेनू में, नेटवर्क के रूप में लेबल किए गए टैब पर जाएं।
  4. अब, ब्राउज़र कैश साफ़ करें के रूप में लेबल किए गए बटन पर क्लिक करें या बस एक साथ Ctrl और R कुंजी दबाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *