How to Fix Error 7 while installing Lineage OS

त्रुटि 7, एक प्रचलित त्रुटि है जो अपने उपकरणों पर LineageOS या इसके आधारित कस्टम ROM को फ्लैश करते समय उपयोगकर्ताओं को परेशान कर रही है। यह जो कुछ करता है, वह स्थापना प्रक्रिया को रोकता है और जब तक आप इसे ठीक नहीं करते तब तक आपको आगे बढ़ने के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ती है। लेकिन, यदि आप LineageOS को स्थापित करते समय त्रुटि 7 के साथ पकड़े गए हैं, तो सौभाग्य से, आप पिछले ROM पर वापस बूट कर सकते हैं।

इसलिए यदि आप एक ही लीग से हैं – त्रुटि को ठीक करने की कोशिश में एक रात की नींद हराम हो गई और इसे हल करना चाहते हैं, तो मुझे आपकी पीठ मिल गई है।

हालाँकि, त्रुटि 7 को समाप्त करना केवल एक कठिन काम नहीं है, यदि आप इसके होने के कारण से अवगत हैं। तो नीचे, हमारे पास त्रुटि से छुटकारा पाने के लिए आवश्यक प्रमुख कारणों को समझने के लिए अनजान लोगों के लिए एक अनुभाग है।

त्रुटि के प्राथमिक कारण 7

ये सबसे आम कारण हैं जो आपके Android स्मार्टफोन पर LineageOS को इंस्टॉल करने से रोकते हैं। एक महत्वपूर्ण परिवर्तन हो सकता है कि आप शायद प्रक्रिया के दौरान कोई गलती कर रहे हैं; इसलिए, उल्लिखित को ध्यान से पढ़ें ताकि आप गलत का पता लगा सकें।

  • सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, सुनिश्चित करें कि जिस वंशावली ज़िप को आप फ्लैश करने का प्रयास कर रहे हैं वह आपके डिवाइस और संस्करण के लिए है। अक्सर, हम ऐसे बिल्ड को स्थापित करने में पड़ जाते हैं जो हमारे स्मार्टफोन के मॉडल के लिए तकनीकी रूप से उपयुक्त नहीं है।
  • यदि आप एक अनौपचारिक बिल्ड/वेरिएंट से आधिकारिक वंशावली में माइग्रेट करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आप त्रुटि 7 को संकेत देने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। इसे रोकने के लिए, एक पूर्ण डेटा वाइप (पूरे फोन के डेटा को मिटा देता है) को हर बार जब आप वंशावली के आधिकारिक निर्माण के अलावा किसी अन्य चीज़ से अपना रास्ता नेविगेट करते हैं, तो प्रदर्शन करने की आवश्यकता होती है।
  • जब आप एक देखते हैं ट्रस्टज़ोन त्रुटि त्रुटि 7 का सामना करने से पहले TWRP/CWM में, यह आपके लिए ROM को स्थापित करने से पहले अपने बूटलोडर को अपग्रेड करने के लिए एक अनुस्मारक है।
  • हमेशा सही स्टॉक इमेज को फ्लैश करने के लिए शूट किया जाता है जो आपके डिवाइस निर्माता के साथ पूरी तरह से संगत हो। इससे पहले कि आप डेटा को मिटाने या रोम स्थापित करने की प्रक्रिया करें, विक्रेता/मॉडेम/बूटलोडर के साथ दोबारा जांच करें।
  • आम तौर पर, पुरानी पुनर्प्राप्ति भी त्रुटि 7 का कारण बनती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने डिवाइस के लिए अनुशंसित पुनर्प्राप्ति छवि (ज्यादातर मामलों में TWRP) के नवीनतम उपलब्ध संस्करण को फ्लैश कर रहे हैं।

अगले भाग को जारी रखने से पहले, आपको बहुचर्चित त्रुटि के लिए महत्वपूर्ण गलतियों का उल्लेख करते हुए प्रत्येक बुलेट पॉइंट की पुष्टि और सुधार करना चाहिए।

वंश ओएस स्थापित करते समय त्रुटि 7 को कैसे ठीक करें

विधि 1: अपडेटर स्क्रिप्ट हैक

इस पद्धति का उपयोग तब तक न करें जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि डाउनलोड की गई वंशावली ज़िप संगत सहायक है और आपके डिवाइस मॉडल के लिए एक सही फ़ाइल है। अपडेटर स्क्रिप्ट का संपादन पुनर्प्राप्ति में मुखर जांचों को दरकिनार करने में मदद करता है और आपको बिना किसी जांच के ROM को फ्लैश करने में सक्षम बनाता है, जो ROM पैकेज को संशोधित करके त्रुटि 7 का कारण हो सकता है। नीचे मैंने आपको यह बताया है कि कैसे करें:

  1. सबसे पहले, किसी भी संग्रहकर्ता उपयोगिता (7zip, WinRAR, फ़ाइल प्रबंधक, आदि) का उपयोग करके वंश OS ROM ज़िप फ़ाइल को खोलें (निकालें)
  2. इसके बाद, पथ पर नेविगेट करें – META-INF >> com >> google >> android >> updater-script
  3. एक टेक्स्ट एडिटर में अपडेटर-स्क्रिप्ट फ़ाइल खोलें। आपको कमांड के साथ कुछ पंक्तियाँ दिखाई देंगी ज़ोर इसके आगे आपके डिवाइस के मॉडल नाम का उल्लेख किया गया है।
  4. स्क्रिप्ट में डिवाइस के कोडनेम के साथ कोई बेमेल नहीं होना चाहिए अन्यथा आपको फ्लैश करते समय त्रुटि 7 का सामना करना पड़ेगा।
  5. इसके अलावा, आपके पास दो विकल्प हैं, या तो अपने डिवाइस के कोडनाम से मिलान करने के लिए कोड को संपादित करें या “assert & getprop” कमांड वाली सभी लाइनों को हटा दें।
  6. अंत में, फ़ाइल को सहेजें और अभी ROM को स्थापित करने का प्रयास करें।

विधि 2: ट्रस्टज़ोन त्रुटि

वंशावली को फ्लैश करते समय यदि आपको त्रुटि 7 के बाद ट्रस्टज़ोन त्रुटि मिल रही है, तो आप नीचे सूचीबद्ध चरण के साथ जाने से बेहतर हैं।

समाधान: पुराना बूटलोडर ट्रस्टज़ोन त्रुटि के आने का सबसे संभावित कारण है, यदि यह आपके डिवाइस के Android संस्करण का समर्थन नहीं करता है। तो बूटलोडर को अपग्रेड करने के लिए क्या करने की आवश्यकता है – और आपको बस इतना करना है।

फ्लैश करने से पहले, आपको उचित शोध करना चाहिए कि आपके डिवाइस का बूटलोडर स्तर वंशावली ओएस रोम का समर्थन करता है या नहीं। अधिक विस्तृत जानकारी के लिए आप यहां जा सकते हैं वंश ओएस आधिकारिक विकी पेज.

विधि 3: डर्टी फ्लैशिंग से बचें

यदि आप अन्य ROM से ठीक से माइग्रेट नहीं कर रहे हैं, तो यह आपके LineageOS को स्थापित करने के रास्ते में त्रुटि 7 को भी फेंक सकता है। हम अनुशंसा के शीर्ष के रूप में अक्सर “डर्टी फ्लैशिंग” का उपयोग करते हैं, लेकिन हर बार यह सबसे अच्छा समाधान नहीं होता है।

डर्टी फ्लैश – यदि आप नहीं जानते हैं – यह रिकवरी में “वाइप डेटा / फ़ैक्टरी रीसेट” विकल्प को चुने बिना, मौजूदा के शीर्ष पर ROM के एक नए संस्करण को फ्लैश करने की प्रक्रिया है। यह आपको अपना डेटा बनाए रखने के साथ जारी रखने में मदद करता है। हालाँकि, ROM देवों के अनुसार, किसी भिन्न ROM से स्विच करते समय, गंदी फ्लैशिंग नहीं की जानी चाहिए क्योंकि यह आपके डिवाइस को ईंट कर सकता है और आप समस्याओं में भाग सकते हैं।

एक ही ROM को उसके अलग-अलग बिल्ड पर गंदा फ्लैश करना, जैसे पुराने से नए संस्करण में जाना काफी स्वीकार्य है, लेकिन फिर भी इसका सुझाव नहीं दिया गया है क्योंकि कोर सिस्टम फ्रेमवर्क में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं।

टिप: यह अनुशंसा की जाती है कि यदि आप गंदी फ्लैशिंग करना चाहते हैं, तो भी आपको हमेशा कैशे और दल्विक कैशे को मिटा देना चाहिए।

  1. आधिकारिक रोम में गंदा फ्लैश करते समय माइग्रेशन समस्या को रोकने के लिए, आप डाउनलोड कर सकते हैं प्रयोगात्मक निर्माण और गंदा इसे पहले फ्लैश करें। और इसके बाद, नवीनतम रात को ओटीए के रूप में डाउनलोड करें।
  2. या आप अपने डिवाइस पर LineageOS स्थापित करने से पहले एक पूर्ण डेटा वाइप या फ़ैक्टरी रीसेट कर सकते हैं। लेकिन अगर आप क्लीन फ्लैश करना चाहते हैं तो अपने डेटा का बैकअप लेना न भूलें।

अब, यदि त्रुटि बनी रहती है, तो एक अलग स्थापित करने का प्रयास करें TWRP/सीडब्ल्यूएम संस्करण और फिर वंश ओएस रोम स्थापित करने का प्रयास करें।

उपरोक्त चरणों को ध्यान से करने के बाद, वंश ओएस ज़िप फ़ाइल को पुनर्स्थापित करने का प्रयास करें। उम्मीद है कि ऊपर बताए गए तरीके समस्या को ठीक कर देंगे। हालांकि अगर आपको कोई समस्या आ रही है, तो मुझे कमेंट सेक्शन में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *