How to Fix Screen rotation by 180 degrees after installing Custom ROMS

एक आम समस्या जिसका सामना अधिकांश उपयोगकर्ता अपने रूट करने के बाद करते हैं एंड्रॉयड फोन स्क्रीन का 90 डिग्री या 180 डिग्री घुमाना है। इस बग या समस्या का मुख्य कारण अनुचित फ़ोन ड्राइवर या ROM की अनुचित स्थापना है।

हम सभी जानते हैं कि एंड्रॉइड एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म होने के कारण कुछ बग हैं। लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि, इन बग्स या समस्याओं को एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के भीतर ट्वीक की मदद से और कुछ थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर्स का उपयोग करके भी ठीक किया जा सकता है। लगातार बढ़ता हुआ Android समुदाय इन समस्याओं को दूर रखने के लिए हमेशा कुछ समाधान या साधन लाता है।

आज इस लेख में हम स्क्रीन के रोटेशन की समस्या के बारे में चर्चा करेंगे जो आपको बाद में अपने डिवाइस में दिखाई दे सकती है एक कस्टम रोम स्थापित करना. हम इस समस्या के समाधान के बारे में एक व्यापक अध्ययन करने का प्रयास करेंगे। यदि आप इस कष्टप्रद समस्या का सामना कर रहे हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। समस्या के विवरण में जाने से पहले, आइए हम कुछ आवश्यक चीजें डालते हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है।

एंड्रॉइड में स्क्रीन रोटेशन

लगभग हर Android डिवाइस एक सेंसर से लैस होता है जिसका नाम है accelerometer जिसका काम जमीन के सापेक्ष फोन के अप और डाउन टिल्ट के बारे में जानकारी देना और उसके अनुसार उसका ओरिएंटेशन बदलना है। गौरतलब है कि एक्सेलेरोमीटर को सबसे पहले एपल ने अपने फ्लैगशिप आईफोन में पेश किया था। बाद में इसे सभी प्रमुख स्मार्टफोन निर्माताओं द्वारा एक प्रमुख विशेषता के रूप में उपयोग किया जा रहा है।

रूट किए गए एंड्रॉइड फोन में स्क्रीन रोटेशन बग

अधिकांश Android उपयोगकर्ता आमतौर पर उनके फोन को रूट करें कस्टम रोम स्थापित करने के लिए। यह उन्हें डिवाइस पर अतिरिक्त सुविधाएँ और लाभ प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। हालांकि, अगर रूट ठीक से नहीं किया जा रहा है, तो फोन को कई जोखिम हैं। एक ऐसी समस्या जो रूट किए गए Android डिवाइस में देखी जा सकती है, वह है स्क्रीन रोटेशन बग। यह बग आपके एंड्रॉइड डिवाइस के स्क्रीन ओरिएंटेशन के साथ गड़बड़ कर देता है जिससे समग्र अनुभव बर्बाद हो जाता है।

स्क्रीन या तो लैंडस्केप मोड या पोर्ट्रेट मोड में रहती है और उपयोगकर्ता के झुकाव के अनुसार इंटरचेंज नहीं करती है। हालाँकि यह समस्या आमतौर पर कस्टम रोम के साथ फोन के रूट होने के बाद देखी जाती है, लेकिन इसे अनरूट किए गए एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं द्वारा भी अनुभव किया जा सकता है।

स्क्रीन रोटेशन और यूट्यूब

Youtube सबसे लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसका Android उपकरणों के लिए अपना ऐप है। एंड्रॉइड फोन के स्क्रीन रोटेशन फीचर का Youtube ऐप के साथ एक महत्वपूर्ण पहलू है। आमतौर पर Youtube वीडियो जब पोर्ट्रेट मोड में देखे जाते हैं, तो यह फुल स्क्रीन में फिट नहीं होते हैं। हालाँकि जब लैंडस्केप मोड में देखा जाता है, तो वीडियो फुल स्क्रीन पर खिंच जाते हैं। हालांकि हर बार ऐसा नहीं हो सकता है। स्क्रीन रोटेशन बग के कारण यूट्यूब वीडियो का आनंद लेते समय आपको विसंगतियों का सामना करना पड़ सकता है।

स्क्रीन रोटेशन को चालू और बंद करना

आपके फ़ोन की स्क्रीन के लिए डिफ़ॉल्ट ओरिएंटेशन पोर्ट्रेट (वर्टिकल) है, लेकिन जब आप फ़ोन को साइड में घुमाते हैं, तो कई ऐप लैंडस्केप ओरिएंटेशन (वाइडस्क्रीन) में बदल जाते हैं। आप सोच रहे होंगे कि अपने डिवाइस में स्क्रीन रोटेशन को चालू और बंद कैसे करें। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

  1. स्टेटस बार को नीचे खींचें और ऑटो रोटेशन विकल्प खोजें।
  2. पर थपथपाना अपने आप घूमना इसे चालू या बंद करने का विकल्प। ऑटो रोटेट विकल्प खोजने के लिए आपको थोड़ा नीचे स्क्रॉल करने की आवश्यकता हो सकती है।

एंड्रॉइड रोम पर स्क्रीन रोटेशन बग को कैसे ठीक करें

इस कष्टप्रद समस्या को ठीक करने के लिए, आपको एक सिस्टम फ़ाइल को संपादित करने की आवश्यकता होगी जिसका नाम है बिल्ड.प्रोप. इस फ़ाइल में कैसे और क्या संपादित करना है, इसके विवरण में जाने से पहले, आइए हम इस सिस्टम फ़ाइल के बारे में कुछ विवरण दें।

बिल्ड.प्रोप क्या है?

Build.prop एक सिस्टम फ़ाइल है जो हर Android डिवाइस में मौजूद होती है। इसमें बिल्ड जानकारी और अन्य महत्वपूर्ण सिस्टम गुण शामिल हैं जो पूरे ऑपरेटिंग सिस्टम में उपयोग किए जाते हैं। बिल्ड.प्रॉप फ़ाइल डिवाइस के पहले बूट के दौरान लोड की जाती है। सबसे महत्वपूर्ण बात, यह फ़ाइल डिवाइस के उपयोगकर्ता द्वारा बनाई और संपादित की जा सकती है।

बिल्ड.प्रोप फ़ाइल को संपादित करने के लिए, आपको एक boot.prop संपादक की आवश्यकता होगी जो आपको फ़ाइल को टेक्स्ट के रूप में संपादित करने में सक्षम करेगा। ऐसा ही एक संपादक मिल सकता है यहां. यह ऐप आपके एंड्रॉइड डिवाइस के बिल्ड.प्रोप फ़ाइल या किसी अन्य सिस्टम गुणों को संपादित करने में आपकी सहायता करेगा। यह आपके डिवाइस की बिल्ड.प्रॉप फ़ाइल का बैकअप रखने में भी आपकी मदद करेगा।

आमतौर पर build.prop फ़ाइल सामान्य तरीके से संपादन योग्य नहीं होती क्योंकि आपके पास आवश्यक अनुमतियाँ नहीं होती हैं। तो बिल्ड.प्रॉप को संपादित करने के लिए, आपको फोन को रूट करना होगा। हालाँकि, यह हमेशा सच नहीं हो सकता है, जैसा कि बिना जड़ वाले Android उपकरणों में भी होता है, आप कस्टम पुनर्प्राप्ति के माध्यम से build.prop फ़ाइल को संपादित कर सकते हैं।

Android ROM पर स्क्रीन रोटेशन बग को कैसे ठीक करें:

चरण 1। प्रक्रिया शुरू करने के लिए, आपको Play Store से रूट फ़ाइल एक्सप्लोरर ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा।

रूट फाइल एक्सप्लोरर एप्स के कुछ उदाहरण रूट ब्राउजर और ईएस फाइल एक्सप्लोरर हैं। ये दोनों ऐप ठीक काम करते हैं, लेकिन हम इसके बेहतर यूजर इंटरफेस के कारण ES फाइल एक्सप्लोरर का उपयोग करने की सलाह देंगे।

ऐप स्टोर में नहीं मिला। मैं

चरण 2। ES फ़ाइल एक्सप्लोरर ऐप में, तेज़ एक्सेस मेनू बटन पर जाएँ जो आपको ऊपर बाईं ओर मिल सकता है। इस बटन पर टैप करें और टूल्स खोजें। टूल पर टैप करें और रूट एक्सप्लोरर का पता लगाने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। टॉगल को हाँ में बदलें।

चरण 3। रूट एक्सप्लोरर पर क्लिक करें जो आपके लिए एक पॉप अप बॉक्स का संकेत देगा। वहां आपको / पाथ को रीड ओनली (आरओ) और / सिस्टम और / कस्टम पाथ को रीराइटेबल (आरडब्ल्यू) के रूप में रखना होगा।

उपरोक्त चरणों को करने के बाद, अब आप build.prop फ़ाइल को संपादित करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

चरण 1। अब आपने रूट ब्राउजर को ईएस फाइल एक्सप्लोरर को फिर से लॉन्च करने में सक्षम किया है और एसडी कार्ड दिखाते हुए उपरोक्त टैब पर क्लिक करें और “/ डिवाइस” पर क्लिक करें।

चरण 2। गोटो सिस्टम फ़ोल्डर और टेक्स्ट के रूप में बिल्ड.प्रोप फ़ाइल खोलें।

चरण 3। वाक्यांश के लिए खोजें “आरओ.एसएफ.एचरोटेशन=’वैल्यू”। आपको लाइन नहीं मिल सकती है। उस स्थिति में इसे फ़ाइल के अंत में कॉपी और पेस्ट करें।

चरण 4। आरउपयुक्त रोटेशन मान के साथ शब्द मान को हटा दें उदाहरण के लिए. यदि स्क्रीन का ओरिएंटेशन उल्टा है, तो मान के स्थान पर 180 लिखें। इसी तरह यदि स्क्रीन को 90 डिग्री घुमाया जाता है, तो मान के रूप में 270 दर्ज करें। यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि मूल्य प्राप्त करने का सूत्र है

मान = 360 – घूर्णन कोण।

निष्कर्ष

तो, अब जब आप अपने एंड्रॉइड फोन में रोटेशन बग को ठीक करने के तरीकों को जान गए हैं, तो यह फायदेमंद होगा यदि आप बिल्ड.प्रॉप फ़ाइल को संपादित करने के जोखिम को स्वीकार करते हैं। वैसे भी, यदि आप एक नौसिखिया एंड्रॉइड उपयोगकर्ता हैं, तो हम आपको उपरोक्त सभी बदलाव करने और अपने फोन को रूट करने की सलाह नहीं देते हैं।

ऐसा कहकर हम यह बताना चाहेंगे कि देवजर्नल फ़ोन को रूट करने या बिल्ड.प्रॉप फ़ाइल को संपादित करने के कारण आपके डिवाइस में किसी भी नुकसान की ज़िम्मेदारी नहीं लेता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *