How to fix Windows 10 Privacy problem and data sync

विंडोज 10 अभी आया है, और माइक्रोसॉफ्ट की ओर से एक नई गोपनीयता नीति और सेवा समझौता तेजी से इसके मद्देनजर आ रहा है। नए समझौते में शामिल सबसे कष्टप्रद बात डिफ़ॉल्ट रूप से डेटा सिंकिंग है जो स्पष्ट रूप से उपयोगकर्ता की गोपनीयता का उल्लंघन है। साइन इन करने के बाद खिड़कियाँ आपके Microsoft खाते और ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ तुरंत सेटिंग और डेटा को कंपनी के सर्वर से सिंक करता है। इसमें आपका ब्राउज़र इतिहास, पसंदीदा और वर्तमान में आपके द्वारा खोली गई वेबसाइट के साथ-साथ सहेजे गए ऐप, वेबसाइट और मोबाइल हॉटस्पॉट पासवर्ड और वाई-फाई नेटवर्क नाम और पासवर्ड शामिल हैं।

हालाँकि कभी-कभी यह उपयोगी होता है जैसे उस स्थिति में जब आप अपना पासवर्ड भूल गए हों या किसी ऐप को गलती से अनइंस्टॉल कर दिया हो और इसे फिर से इंस्टॉल करने पर, आप पहले की तरह ही सेटिंग्स चाहते हैं। ऐसे सभी मामलों में, डेटा सिंक बहुत आसान हो सकता है, लेकिन हर कोई इस तथ्य को पसंद नहीं करता है कि कोई हमेशा उन पर जासूसी कर रहा है और चुपचाप अपना सारा डेटा एकत्र कर रहा है।

आप सेटिंग में जाकर इस ऑटो डेटा सिंक को निष्क्रिय कर सकते हैं, लेकिन मेरा तर्क है कि इसे डिफ़ॉल्ट रूप से चालू करने के बजाय ऑप्ट-इन होना चाहिए। कई उपयोगकर्ता इसे बंद करने के लिए चक्कर नहीं लगाएंगे, भले ही वे शायद चाहें। मुझे आशा है कि Microsoft ने इस पर ध्यान दिया और अगले अपडेट में इसे ठीक कर दिया।

लेकिन फिर भी, यदि आप यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि आप अपनी गोपनीयता को रोकने के लिए क्या कर सकते हैं और इसे कैसे करें तो यह सामग्री आपके लिए है। इस लेख में, हम आपको अलग-अलग तरीके दिखा रहे हैं, जिनका पालन करके आप अपनी गोपनीयता को एक हद तक बचा सकते हैं।

विंडोज 10 गोपनीयता मुद्दों को ठीक करें

1. Cortana आपकी मशीन में एक सेक्सी जासूस है

वर्चुअल सहायक, कॉर्टाना चालू करें, और आप डेटा साझाकरण की पूरी मेजबानी भी चालू कर रहे हैं। अधिक सटीक परिणाम देने के लिए Microsoft आपके कंप्यूटर से निरंतर डेटा एकत्र करता है। हालाँकि, वे आपकी व्यक्तिगत सामग्री और खोजों को सिंक करते हैं।

जारी किए गए नए अपडेट के साथ, अब आप पूरी तरह से बंद या अनइंस्टॉल नहीं कर सकते हैं Cortana जैसा कि Microsoft ने इसे डेस्कटॉप खोज और व्यक्तिगत डिजिटल सहायक दोनों के साथ एकीकृत किया है। लेकिन आप अभी भी वॉयस कमांड को बंद कर सकते हैं, कैसे? पर जाए सेटिंग्स> गोपनीयता> भाषण, इनकमिंग और टाइपिंग मेनू; आप इसे बंद करने के लिए “आपको जानने के लिए” बॉक्स पर क्लिक कर सकते हैं। इसे बंद करने से, सिस्टम अब आपके वॉयस कमांड को नहीं सुन रहा है।

Cortana के समान, Apple ने अपने पर स्पॉटलाइट लागू किया है मैक ओएस. आप द्वारा चर्चा की गई इस सेवाओं के पूरे पर्दे के पीछे देख सकते हैं सुरक्षित तकनीक

2. ट्रैकिंग स्थान सेवाएं बंद करें

यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो Microsoft को आपके स्थानों को ट्रैक करने की अनुमति नहीं देना चाहते हैं, तो आप इसे जल्दी से बंद कर सकते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह उस क्षण से सक्षम होता है जब आपने नवीनतम विंडोज 10 स्थापित किया था, लेकिन यदि आप सेटिंग्स> गोपनीयता अनुभाग पर नेविगेट करते हैं, तो आप इसे अक्षम कर सकते हैं। आप अपने पीसी पर लोकेशन हिस्ट्री भी क्लियर कर सकते हैं।

3. विज्ञापन ट्रैकिंग बंद करें

विंडोज 10 में, विज्ञापन ट्रैकिंग नामक एक नई सुविधा है जिसे आपके विज्ञापन अनुभव को बेहतर बनाने की सुविधा के रूप में विपणन किया गया है। Microsoft आपके ऑनलाइन अनुभव को अनुकूलित करने और आपके व्यवहार के अनुसार अधिक अनुकूलित विज्ञापन देने के लिए आपकी गतिविधियों से डेटा एकत्र करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। लेकिन कई विंडोज 10 यूजर्स इससे खुश नहीं हैं; क्योंकि यह उनके गोपनीयता अधिकारों का उल्लंघन है और ज्यादातर ट्रैकिंग को बंद करने के तरीकों की तलाश करते हैं।

प्रति Windows 10 में प्रासंगिक विज्ञापन चालू या बंद करें सेटिंग्स में वर्तमान उपयोगकर्ता के लिए

  1. सेटिंग्स खोलें, और गोपनीयता आइकन पर क्लिक करें।
  2. बाईं ओर प्रतिक्रिया और निदान पर क्लिक करें, और चालू (डिफ़ॉल्ट) या बंद करें >> ऐप्स को सभी ऐप्स के अनुभवों के लिए मेरी विज्ञापन आईडी का उपयोग करने दें।
  3. समाप्त होने पर, आप सेटिंग्स को बंद कर सकते हैं और आपका काम हो गया।

4. वितरण अनुकूलन बंद करें

विंडोज 10 डिलीवरी ऑप्टिमाइज़ेशन एक नई सुविधा है जो पीयर-टू-पीयर तकनीक का उपयोग करती है टोरेंट तथा अकामाई अन्य कंप्यूटरों के साथ अद्यतन साझा करने के लिए। अगर आप इसे बंद करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिखाए गए चरणों का पालन करके ऐसा कर सकते हैं।

सेटिंग> अपडेट और सुरक्षा> विंडोज अपडेट> उन्नत विकल्प> डिलीवरी ऑप्टिमाइज़ेशन पर नेविगेट करें। इसके अतिरिक्त, आप डिलीवरी ऑप्टिमाइज़ेशन उन्नत विकल्पों का उपयोग करके आपके द्वारा साझा की जाने वाली बैंडविड्थ की मात्रा को भी नियंत्रित कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अपने नेटवर्क में किसी के साथ अपडेट साझा नहीं करने जा रहे हैं, तो इसे बंद कर देना बेहतर है।

5. सावधानी से संभालें – Microsoft Edge Browser

विभिन्न वेब ब्राउज़रों के लिए उपयोगकर्ता पीसी में कुकीज़ संग्रहीत करके उपयोगकर्ता डेटा एकत्र करना कोई नई बात नहीं है, और विंडोज़ t10 में डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र, यानी माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउज़र भी ऐसा ही करता है। यह के माध्यम से उपयोगकर्ता डेटा एकत्र करता है कुकीज़ जिसमें ब्राउज़िंग इतिहास, कैशे डेटा, बार-बार विज़िट किया जाना और ट्रैकिंग के लिए इसका उपयोग करना, और बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करना शामिल है।

हालांकि आप एज ब्राउजर में मोर एक्शन मेन्यू पर क्लिक करके इन्हें रोक सकते हैं। सेटिंग्स विकल्प का चयन करें। चुनें कि क्या साफ़ करना है विकल्प पर क्लिक करें, और आपको विकल्पों की एक सूची प्रदान की जाएगी जिसे चेक किया जा सकता है। डेटा हटाने के लिए स्पष्ट बटन पर क्लिक करें, और आप जाने के लिए अच्छे हैं। सुनिश्चित करें कि आप इस डेटा को समय-समय पर हटा रहे हैं क्योंकि यह कुछ समय बाद फिर से ढेर हो जाएगा।

पढ़ना: विंडोज 10 साउंड काम नहीं कर रहे मुद्दों को कैसे ठीक करें?

6. समय-समय पर अपने Microsoft गोपनीयता डैशबोर्ड की जाँच करें

Microsoft गोपनीयता डैशबोर्ड के साथ, आप Microsoft द्वारा संग्रहीत सभी जानकारी देख सकते हैं। आपके अनुभव को वैयक्तिकृत करने के लिए आपके द्वारा सहेजी गई जानकारी “सबसे प्रासंगिक व्यक्तिगत डेटा का प्रतिनिधित्व करती है”। आप किसी भी समय अपना डेटा डाउनलोड या हटा सकते हैं।

7. विंडोज 10 में सभी ट्रैकिंग अक्षम करें

1. डाउनलोड करें और “खोलें”विंडोज 10 ट्रैकिंग अक्षम करें”।
2. प्रशासक विशेषाधिकार प्रदान करें।
3. गोपनीयता विकल्प पर चयन करें जिसे आप अक्षम करना चाहते हैं और “गोपनीयता प्राप्त करें (अक्षम)” पर क्लिक करें।
4. यही है कि आप खिड़कियों को सुरक्षित कर रहे हैं।

परिवर्तन वापस करने के लिए

1. सभी गोपनीयता विकल्पों का चयन करें और फिर पूर्ववत करें चुनें।
2. बस आपका काम हो गया!

हालाँकि, अंत में, हम यह निष्कर्ष निकालेंगे कि इस तरह की गोपनीयता के मुद्दे लगभग हर दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम और ऑनलाइन सेवाओं में पाए जा सकते हैं, लेकिन महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि कंपनी अपने उत्पाद को अधिक से अधिक सुरक्षित बनाने की कितनी कोशिश कर रही है।

Microsoft की बात करें तो, वे उपयोगकर्ता डेटा को सुरक्षित करने में बहुत अच्छा कर रहे हैं जब फेसबुक की तुलना में. Microsoft ने कम से कम एक हद तक उपयोगकर्ताओं को सुनना शुरू कर दिया है और एक संपूर्ण और अधिक सुरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के लिए हर अपडेट के साथ परिवर्तनों को आगे बढ़ा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *