Why Does Google Chrome use so much RAM?

मानो या न मानो, Google Chrome एक रीयल-टाइम मेमोरी हॉग है। यह निस्संदेह दुनिया भर में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउज़र है। हालाँकि, इसका उपयोग करते समय, आपने देखा होगा, यह बहुत अधिक RAM का उपयोग करता है!

शायद, आप इस लेख को उसी ब्राउज़र पर पढ़ रहे हैं; कार्य प्रबंधक पर एक चुपके से नज़र डालें। विंडो आपको की एक लंबी सूची दिखाएगी क्रोम प्रक्रियाएं जो वर्तमान में उपयोग की जा रही मेमोरी की मात्रा को दर्शाता है।

क्या आप इस बात से अनजान महसूस कर रहे हैं कि क्रोम को रैम की इतनी बड़ी भूख क्यों है? पढ़ते रहिये; यहां आपको उत्तर और संभवत: त्रुटिपूर्ण ढंग से काम करने के चरण मिलेंगे।

कारण क्यों Chrome अधिक मात्रा में RAM का उपयोग करता है

इससे पहले कि हम इस विषय में गहराई से उतरें, हम आपसे व्यावहारिक रूप से सोचने का आग्रह करते हैं। क्या आपको नहीं लगता कि आज के समय में वेब ब्राउजिंग अधिक जटिल हो गई है?

आखिरकार, पीसी पर आपकी अधिकांश गतिविधियां ब्राउज़र का उपयोग करने तक ही सीमित हो जाती हैं। क्रोम के साथ, आप कई टैब खोलते हैं, वीडियो देखते हैं, और विभिन्न वेब-आधारित एप्लिकेशन पर काम करते हैं और अपनी आवश्यकताओं के लिए इसमें बहुत सारे प्लग-इन और एक्सटेंशन इंस्टॉल करते हैं।

निस्संदेह, जब क्रोम चल रहा होता है तो वह ढेर सारी चीजों को संभाल रहा होता है।

क्रोम अन्य वेब ब्राउज़र की तुलना में अलग तरह से काम करता है। यह प्रत्येक टैब, एक्सटेंशन और प्लग-इन को अलग-अलग प्रक्रियाओं में विभाजित करता है। ऐसा करने से, यदि कोई विशेष प्रक्रिया रास्ते में दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है, तो यह आपको समस्याओं का सामना नहीं करने से बचाता है।

इसलिए, उदाहरण के लिए, यदि फ्लैश किसी टैब पर क्रैश हो जाता है, तो शेष खुले टैब अभी भी कार्यशील रहेंगे। इसे संभालने के लिए, ब्राउज़र को सही मात्रा में RAM का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

क्रोम सभी चल रहे टैब के लिए कुछ आवश्यक कार्यों को डुप्लिकेट करता है, यह सुनिश्चित करता है कि आपको किसी भी असुविधा से निपटने की आवश्यकता नहीं है।

इसके अतिरिक्त, कुछ अन्य कारक भी उच्च स्मृति उपयोग की ओर ले जाते हैं। ब्राउज़र में प्री-रेंडरिंग फीचर शामिल है (विंडोज़ में सुपरफच के समान), अपने वेब पेजों को शीघ्रता से लोड करने के लिए।

हमने पहले ही एक्सटेंशन का उल्लेख किया है, और उनमें से कुछ मेमोरी के रिसाव को ट्रिगर कर सकते हैं। जब तक आप अपने ब्राउज़र को पुनरारंभ नहीं करते, तब तक बंद मेमोरी साफ नहीं होगी। इस प्रकार RAM का उपयोग हमेशा अधिक होता है।

इसलिए, जैसे-जैसे आप नए टैब खोलते रहेंगे, और एक्सटेंशन या प्लग-इन इंस्टॉल करते रहेंगे, वैसे-वैसे क्रोम अधिक रैम को ग्रहण करेगा।

क्रोम हमें बहुत सी सुविधा प्रदान करता है। यह अपने त्वरित पृष्ठ लोडिंग के लिए प्रसिद्ध है, और हमारे द्वारा खोले जा सकने वाले टैब की संख्या की कोई सीमा नहीं है।

तो, इसे इस तरह से देखें, इस सुविधा के लिए हमें जो कीमत चुकानी चाहिए, वह है ब्राउज़र द्वारा खपत की जाने वाली devsAM की मात्रा।

क्या यह बेहतर नहीं होगा यदि क्रोम में मेमोरी ऑप्टिमाइजेशन फीचर्स हों, आप पूछ सकते हैं? ठीक है, हो सकता है, लेकिन यह इसी तरह खड़ा है, और इसी तरह वेब ब्राउज़िंग का भविष्य भी है।

CPU और RAM उपयोग की जाँच करना

जैसा कि आप समझ सकते हैं, रैम पर क्रोम की बिंगिंग अंततः आपके पीसी को धीमा कर देगी। इस प्रकार, आपको अपने कंप्यूटर की चल रही प्रक्रियाओं पर नजर रखनी चाहिए।

मैक उपयोगकर्ता गतिविधि मॉनिटर की जांच कर सकते हैं, और जैसा कि आप जानते हैं कि विंडोज उपयोगकर्ता टास्क मैनेजर का सहारा ले सकते हैं। यहां बताया गया है कि आप कैसे जांच सकते हैं:

ब्राउज़र के ऊपरी दाएं कोने में, आपको तीन बिंदु दिखाई देंगे, उस पर टैप करें और अधिक टूल पर नेविगेट करें और टास्क मैनेजर पर क्लिक करें या Shift + Esc . दबाएं. यहां, आपको रैम और सीपीयू का उपयोग करने वाली स्पष्ट तस्वीर मिल जाएगी। शीर्ष पर सीपीयू टैब पर क्लिक करके, आप सीपीयू के उपयोग के क्रम में सूची को व्यवस्थित कर सकते हैं।

यहां से, आपके पास उस टैब को रोकने या बंद करने का विकल्प होता है जिसका आप उपयोग नहीं कर रहे हैं और CPU उपयोग को काफी हद तक सहेज सकते हैं।

प्रारंभ में, आपको उस प्रक्रिया का चयन करना होगा जिसे आपको रोकने की आवश्यकता है और फिर एंड टास्क पर क्लिक करें। इससे याददाश्त साफ होनी चाहिए। इसी तरह, आप रोक सकते हैं एक्सटेंशन या विषयों जिसकी आपको आवश्यकता नहीं है, उसी तरह अधिक स्थान खाली करने के लिए।

मेमोरी फुटप्रिंट टैब आपको बताता है कि विभिन्न क्रोम प्रक्रियाओं द्वारा वर्तमान में कितनी रैम का उपयोग किया जा रहा है। इस टैब पर क्लिक करके, आपको उन वेबसाइटों, टैब और एक्सटेंशन की पूरी सूची मिलनी चाहिए जो रैम पर फीड कर रहे हैं।

यहां फिर से, आप एंड टास्क विकल्प को दबाकर अवांछित टैब और एक्सटेंशन को बंद करने का विकल्प चुन सकते हैं।

RAM का उच्च उपयोग अच्छा है

अरे, एक मिनट रुकिए। इससे पहले कि आप मेमोरी कॉलम में भारी संख्या से भयभीत होने वाले टास्क मैनेजर से मेमोरी को मुक्त करना शुरू करें, समझें, आपके द्वारा खाली की गई मेमोरी अनुपयोगी रहेगी।

अधिक रैम का उपयोग करके, क्रोम सभी महत्वपूर्ण जानकारी को मेमोरी में संग्रहीत करता है। इस प्रकार, जब आप उन्हें याद करते हैं तो जानकारी तक पहुंचना आसान हो जाता है, क्योंकि सब कुछ पहले से ही संग्रहीत है (कैश) रैम में।

एक आसान ब्राउज़र अनुभव के लिए क्रोम केवल चीजों को स्मृति में रखेगा। जब आप बेतरतीब ढंग से स्थान खाली करने का प्रयास करते हैं, तो इस ब्राउज़र में काम करने की आसानी और सुविधा बिगड़ जाएगी

अंततः, यह अच्छे और वैध कारण के लिए है, कि यह उच्च मात्रा में RAM का उपयोग करता है। केवल जब आप देखते हैं कि रैम अधिक बोझिल है और पीसी के प्रदर्शन को गंभीर रूप से बाधित कर रहा है, तो आपको रैम को खाली करने के लिए आवश्यक उपाय करने चाहिए।

आवश्यक होने पर RAM के उपयोग को रोकने के लिए कदम

अब आप वह कारण जानते हैं जिसके कारण Chrome अधिक मात्रा में RAM का उपयोग करता है। तो, आपको इसके साथ सहज होना चाहिए। हालाँकि, यदि आप लगातार मंदी और पीसी हैंग होने जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो आपके पास दो विकल्प हैं।

सबसे पहले, आप क्रोम के रैम उपयोग को कम कर सकते हैं, या दूसरी बात, आप खरीदकर अपने पीसी में अधिक मेमोरी जोड़ सकते हैं अतिरिक्त रैम.

जो लोग डेस्कटॉप का उपयोग करते हैं उनके लिए अधिक रैम जोड़ना आसान है। लेकिन, लैपटॉप पर ऐसा करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि उनमें से अधिकांश को अपग्रेड नहीं किया जा सकता है।

उस स्थिति में, आपको सुविधा से समझौता करना होगा और क्रोम के रैम उपयोग को कम करना होगा।

1. RAM का उपयोग करके प्रोग्राम को पहचानें और बंद करें

इससे पहले, हमने पहले ही उल्लेख किया था कि आप टास्क मैनेजर का उपयोग कैसे कर सकते हैं और यह देख सकते हैं कि कौन से प्रोग्राम या टैब अधिकांश मेमोरी का उपयोग कर रहे हैं।

आप निश्चित रूप से कुछ टैब और एक्सटेंशन देखेंगे जो आप बिना कर सकते हैं। तो, उन्हें पहचानें और बंद करें, आप स्मृति के एक महत्वपूर्ण हिस्से को मुक्त करने में सक्षम होना चाहिए।

2. प्लगइन्स की जाँच करें

आपको पृष्ठभूमि में हर समय चलने के लिए फ्लैश जैसे विशिष्ट प्लगइन्स की आवश्यकता नहीं है।

इसके लिए आपके पास क्लिक-टू-प्ले फीचर को ऑन करने का विकल्प है।

यह अनावश्यक वीडियो, विज्ञापनों और गेम को लोड होने से रोकेगा। जब आप उन्हें खोलने का निर्णय लेते हैं, तभी आप इसे वापस चालू कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए, क्रोम के सेटिंग पेज पर नेविगेट करें, और सामग्री सेटिंग्स पर क्लिक करें। यहां से, “मुझे चुनने दें कि प्लगइन सामग्री को कब चलाना है” चुनें। बस, इतना ही।

3. मेमोरी-मुक्त एक्सटेंशन के साथ टैब उपयोग को मुक्त करें

कुछ व्यस्त मधुमक्खियों के पास इन चरणों को करने का समय नहीं होगा। उनके लिए, डाउनलोड के लिए बहुत सारे मेमोरी-फ्री एक्सटेंशन उपलब्ध हैं।

ये एक्सटेंशन प्रभावी रूप से उन टैब को अनलोड करते हैं जो किसी विशेष समय के लिए निष्क्रिय होते हैं। वे टैब बने रहेंगे, लेकिन जब आप उन्हें क्लिक करेंगे तो लोड होने में अधिक समय लगेगा।

चूंकि विस्तार ने इसे स्मृति से मुक्त कर दिया है; क्रोम इसे स्क्रैच से लोड करेगा। तो, स्मृति उपयोग को कम करने के लिए यह एक और तरीका है।

निष्कर्ष

जब क्रोम चालू होता है, तो वह उच्च मात्रा में रैम का उपयोग करना जारी रखेगा। अगर आपको लगता है, आपका पीसी धीमा होता जा रहा है; सबसे अच्छा विकल्प यह होगा कि आप अपने पीसी को अधिक रैम के साथ अपग्रेड करें।

वैकल्पिक रूप से, यदि आप नियमित रूप से कार्य प्रबंधक की जांच कर सकते हैं, तो आप अवांछित टैब या एक्सटेंशन को रोककर मेमोरी को खाली कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *